ITI (आईटीआई) करने के बाद घर बैठे सबसे अच्छे कोर्स

0
39
views

आईटीआई करने के बाद अगर आप खाली है और चाहते है घर में रहते हुए ही कुछ पढाई करना तो कुछ बहुत ही अच्छे कोर्स है आपके लिए जिसे आप अपने लिए चुन सकते है और घर बैठे ही इसे बड़े आराम से पढ़ सकते है यह कोर्स आपका बहुत काम आएगा अगर आप इन कोर्स को कर लेते है तो आपके लिए बहुत ही अच्छा रहेगा आप इनमे अपना करियर भी बना सकते है और अपने हुनर को निखार सकते है.

Full Form Of ITI – industrial training institute

तो चलिए बात करते है और जानते है कुछ खास कोर्स के बारे में जिसे आप ITI (आईटीआई) करने के बाद कर सकते है –

ग्राफ़िक डिजाइननिंग (graphic designer)

graphic-designing

अगर आप स्केच बनाने में ड्राइिंग में काफी माहिर है या आपको ये करना अच्छा लगता है तो आप ग्राफ़िक डिजाइननिंग का कोर्स कर सकते है यह आपके लिए बहुत ही अच्छा रहेगा, आप इस कोर्स को करके अपने हुनर को बहुत आगे तक ले जा सकते है साथ ही अगर आपको अपने स्केच के जरिये अपना विचार व्यक्त करना आता है तो आप के लिए यह बहुत ही अच्छा कोर्स हो सकता है, आप इसे घर बैठे आसानी से यह कोर्स कर सकते है.




सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social Media marketing)

social-media-marketing

अगर आप किसी व्यवसाय के मालिक है या व्यवसाय चालू करना चाहते है और आप यह चाहते है की अपने व्यवसाय को कैसे बेहतर बना सकते है व्यवसाय को बहुत आगे तक लेकर जाना चाहते है तो आप ITI (आईटीआई) करने के बाद इस कोर्स को आसानी से घर बैठे कर सकते है इस कोर्स को करके आपको अपने व्यवसाय को ऑनलाइन ले जाने में बहुत आसानी होगा साथ ही अपने व्यवसाय का विज्ञापन और प्रमोशन बड़े आसानी के साथ कर पाएंगे सोशल मीडिया के द्वारा जैसे facebook, whatsapp, instagram, blog pages इत्यादि के ज़रिये.

प्रोग्रामिंग (programming)

programming

अगर आप टेक्नोलॉजी प्रेमी इंसान है और आपको टेक्नोलॉजी से जुडी चीजे अच्छी लगती है और आप इसके बारे में पढना चाहते है या इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है आईटीआई करने के बाद लेकिन आपको इसके बारे में उचित जानकारी नही है तो आप घर में बैठकर आसानी से प्रोग्रामिंग सिख सकते है ऑनलाइन कोर्स कर सकते है और घर बैठे ही यह कोर्स करके आप डेवलपर या प्रोग्रामर बन सकते है.

एप्लीकेशन डेवलपर (app development)

app-development

अगर आप चाहते है एक प्रोफेशनल काम करना और नए ज़माने से जुड़ना या नए ज़माने की चीज़े बना जैसे की app, software इत्यादि तो आप ITI (आईटीआई)करने के बाद app development का कोर्स घर बैठे आसानी से online कर सकते है या आप चाहते है तो इसे ऑफलाइन भी कर सकते है यह एक बहुत ही बेहतरीन कोर्स हो सकता है आपके लिए अगर आप application developer बनना चाहते है.




Online MBA

online-mba

ऑनलाइन एमबीए प्रोग्राम इन दिनों बहुत लोकप्रिय हैं, खासकर कामकाजी पेशेवरों के लिए जो पूर्णकालिक एमबीए करने का जोखिम नहीं उठा सकते। विभिन्न प्रतिष्ठित संस्थानों द्वारा ऑनलाइन एमबीए प्रोग्राम की पेशकश की जाती है। उनके पास एक पूर्णकालिक एमबीए कार्यक्रमों की तरह समान पाठ्यक्रम है, केवल अंतर यह है कि ऑनलाइन एमबीए पाठ्यक्रम कम हैं और कामकाजी पेशेवरों की आसानी के लिए लचीला समय है।

Photography (फोटोग्राफी)

किसी भी तरह के काम के लिए अच्छी तस्वीरें जरूरी हैं, चाहे वह पर्सनल हो या प्रोफेशनल।आपको सोशल मीडिया में इसे साझा करने के लिए अपनी और अपने दोस्तों की अच्छी तस्वीरों की जरूरत है, आपको यात्रा करते समय अच्छी तस्वीरें क्लिक करने की आवश्यकता होती है, जब आप ई-कॉमर्स स्टोर चलाते हैं तो आपको अपने उत्पादों के लिए अच्छी तस्वीरों की आवश्यकता होती है।आप तस्वीरों की एक श्रृंखला के माध्यम से कहानियां बना सकते हैं। पता नहीं, क्यों इतने सारे लोग इन दिनों फोटोग्राफी को लेकर भावुक हैं।बहुत सारे संस्थान हैं जो ऑनलाइन फोटोग्राफी पाठ्यक्रम भी प्रदान करते हैं।एक बार जब आप प्रशिक्षण प्राप्त कर लेते हैं, तो आप विज्ञापन एजेंसियों, टेलीविजन चैनलों आदि के लिए स्वतंत्र या काम कर सकते हैं।अगर आप ITI (आईटीआई) करने के बाद खाली है और कुछ अच्छा कोर्स करना चाहते है तो यह बहुत ही बढ़िया है।




Film making (फिल्म बनाना)

उन लोगों के लिए जो कैमरे के पीछे होने वाली चीजों में रुचि रखते हैं, वे खुद को फिल्म निर्माण पाठ्यक्रम में ऑनलाइन नामांकित कर सकते हैं और मूल बातें सीख सकते हैं। जो लोग हमेशा फिल्म निर्माण के बारे में उत्साही रहे हैं, लेकिन दायर में अपना करियर नहीं बना सके, वे ऑनलाइन शॉर्ट टर्म कोर्स कर सकते हैं और अपनी लघु फिल्मों और फीचर फिल्मों को निर्देशित करने के लिए कौशल हासिल कर सकते हैं (ITI) आईटीआई करने एक बाद यह विकल्प काफी बढ़िया हैं।

ITI (आईटीआई) करने के बाद सबसे अच्छे कोर्स के बारे में आपको पता चल गया होगा और आपको जो कोर्स अच्छा लगे उसे ज़रूर करिए यहाँ तक पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

अगर आप चाहते है एक आर्थिक लक्ष्य बनाना और जानना चाहते है आर्थिक लक्ष्य का महत्त्व तो यह पोस्ट ज़रूर पढ़े – आर्थिक लक्ष्य बनाए

top 5 best budget friendly Earphones – check now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here