आपका समय कितना कीमती है? Time management problem

1
172
views

कहा जाता है, “समय ही धन है” परन्तु यह कहावत पूरी तरह सच नहीं है। सच तो यह है की समय सिर्फ संभावित धन है, अगर आप इसका का सदुपयोग करते है तभी आप धन कमा सकते है। दूसरी ओर अगर आप इसका का दुरूपयोग करते है, तो आप धन कमाने की संभावना को गँवा देते है।

क्या आप ठीक-ठीक जानते है की आपका समय कितना कीमती है? अगर नहीं तो निचे दिए गए फ़ॉर्मूले का प्रयोग करके यह जान ले की यह कितना कीमती है-




समय का मूल्य ज्ञात करने का फार्मूला

“आपके एक घंटे का मूल्य = आपकी आमदनी / काम के घंटे”

अपनी आमदनी में काम के घंटो का भाग देने से आप जान जायेंगे की आपके एक घंटे का वक़्त का वर्तमान मूल्य क्या है।

मान ले आप हर महीने 20 हजार रूपए कमाते है और इसके लिए आप महीने में 25 दिन 8 घंटे काम करते है। यानी आप कुल मिलाकर 200 घंटे काम करते है। इस स्थिति में आपके एक घंटे का मूल्य होगा 20 हजार (आमदनी) / 200 (काम के घंटे) = 100 रूपए।

इस उदहारण में यदि आप रोज 1 घंटे का समय बर्बाद करते हैं, तो आपका हर दिन 100 रूपए का नुकसान हो रहा है, यानी एक साल में 36 हजार रूपए, यदि आप हर दिन दो घंटे बर्बाद करते है तो इसका मतलब है की आपको हर साल 72 हजार रूपए का नुकसान हो रहा है।




यह अभ्यास करने के बाद आपकी आँखे खुल जाएँगी इससे एक तो आपको यह पता चल जायेगा की समय की बर्बादी करने से आपको कितना आर्थिक नुकसान हो रहा है, इसलिए आप इसे बर्बाद नहीं करेंगे, इससे अगर आपको यह आभास होता है की आपके समय का वर्तमान मूल्य संतोषजनक नहीं है, तो आप उसे बढ़ने के उपाय ढूँढने लगेंगे।

इस फार्मूले का सिर्फ एक बार प्रयोग करने से ही आपके जीवन में चमत्कारिक परिवर्तन हो जायेगा लेकिन करना नहीं करना आपके ऊपर निर्भर करता है।




आप समय के उपयोग को लेकर सतर्क हो जायेंगे आप समय बर्बाद करना छोड़ देंगे आप अपने समय के बेहतर उपयोग के तरीके खोजने लगेंगे आप कम समय में ज्यादा काम करने के उपाय खोजने लगेंगे।

और यह सब केवल इसीलिए होगा क्योकि अब आपको पता चल चूका है की आपके काम का हर मिनट कितना कीमती हैं और उसे बर्बाद करके अपना कितना आर्थिक नुकसान कर रहे है।

स्रोत – डॉ सुधीर दीक्षित

जिन चीजों को मनुष्य खर्च कर सकता है, उनमे समय सबसे मूल्यवान है।

– थियो फ्रेस्टस

अपना कीमती लम्हा देकर पढने के लिए धन्यवाद 🙂

पार्ट 1

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर शेयर करे साथ ही bell icon को दबाकर हमारे वेबसाइट का हिस्सा बने 🙂

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here